Latest News

मध्यप्रदेश में आफत की बारिश, कई राज्यों में रेड अलर्ट, जानिए आज कैसा रहेगा मौसम

Neemuch headlines September 17, 2023, 10:51 am Technology

भोपाल। मध्यप्रदेश में शनिवार को भारी बारिश की वजह से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ। नदियां उफान पर थी और सड़कों पर पानी भर गया। लगातार हो रही बारिश की वजह से इंदिरा सागर डेम, ओंकारेश्वर डेम, यशवंत सागर डेम के गेट खोल दिए गए।

मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, ओडिशा, छत्तीसगढ़ और गुजरात समेत कई राज्यों में 19 सितंबर तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने 17 और 18 सितंबर को पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश और गुजरात क्षेत्र के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। दिल्ली में भी अगले 2 दिन हल्की बारिश की संभावना है। पूर्वी राजस्थान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। उत्तराखंड, नागालँड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा और सौराष्ट्र और कच्छ में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। राजस्थान में रेड अलर्ट: मौसम विभाग ने राजस्थान के उदयपुर एवं कोटा संभागों में आगामी 24 घंटे में अति भारी बारिश की चेतावनी 'रेड अलर्ट' जारी की है। राज्य के अनेक इलाकों में लंबे अंतराल के बाद बीते दो दिन से मानसूनी बारिश हो रही है।

मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार शनिवार सुबह तक पिछले 24 घंटे में झालावाड़, बांसवाड़ा, झुंझुनू, प्रतापगढ़, कोटा, गंगानगर, बाड़मेर एवं चुरू जिलों में कहीं-कहीं भारी एवं अति भारी बारिश दर्ज हुई। इस दौरान झालावाड़ के उग में 157 मिलीमीटर गंगानगर के मिर्जेवाला में 106 मिलीमीटर बारिश ह रात 1.30 सीएम ने ली बैठक मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुना से लौटने के पश्चात देर रात्रि अति वर्षा और कुछ जिलों में जलस्तर बढ़ने से उत्पन्न परिस्थितियों की समीक्षा की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने की रात्रि 1:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंस द्वारा बुरहानपुर, अलीराजपुर खरगोन, बड़वानी, धार जिलों के कलेक्टर और कमिश्नर से चर्चा की। उन्होंने कहा कि आवश्यक हुआ तो सेना और एयरफोर्स की मदद ली जाएगी। एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम जिलों में सक्रिय है। प्रशासन ने लोगों को आगा यह कि नदी, नाली में पूर, अचानक पानी बढ़ना, बाढ़, फिसलन जैसी स्थितियां बन सकती हैं, ट्रैफिक जाम जैसी परिस्थियां भी निर्मित हो सकती हैं, अतः वे ऐसी जगहों से जाने से बचें।

इंदौर में भारी बारिश का कहर:-

मध्यप्रदेश के इंदौर जिले में जारी भारी बारिश के बाद प्रशासन ने पिछले 24 घंटे के दौरान अलग-अलग स्थानों पर फंसे 200 से ज्यादा लोगों की जान बचाई, जबकि निचले इलाकों में रहने वाले नागरिकों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है। शहर में आज भी भारी बारिश की संभावना है।

Related Post