Latest News

श्रावण मास की आखिरी सवारी कल, सोम प्रदोष का विशेष संयोग, लाखों श्रद्धालु पहुंचेंगे

Neemuch headlines August 27, 2023, 8:57 pm Technology

उज्जैन । सोमवार को बाबा महाकाल की आठवीं सवारी मंदिर परिसर से शाम 4 बजे धूमधाम से निकलेगी। सवारी के दौरान बाबा आठ स्वरूपों में भक्तों को दर्शन देंगे। इस बार सोम प्रदोष का संयोग भी है, जिससे लाखों भक्तों के आने की संभावना है। विश्व प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग महाकाल मंदिर से सोमवार को श्रावण मास की आखिरी और भगवान महाकाल की इस वर्ष की आठवीं सवारी धूमधाम से निकाली जाएगी।

बाबा महाकाल सोमवार को भक्तों को एक साथ आठ स्वरूपों में दर्शन देंगे। सोम प्रदोष का विशेष संयोग भी बन रहा है। लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभावना है। श्री महाकालेश्वर मंदिर से श्रावण महीने के अंतिम सोमवार 28 अगस्त 2023 सोमवार को बाबा महाकाल की आठवीं सवारी मंदिर परिसर से शाम 4 बजे धूमधाम से निकलेगी। सवारी के दौरान भगवान श्री महाकालेश्वर रजत पालकी में श्री चन्द्रमौलेश्वर के रूप में विराजित होगें।

वहीं हाथी पर श्री मनमहेश, गरूड़ रथ पर शिवतांडव और नन्दी रथ पर उमा-महेश, डोल रथ पर होल्कर स्टेट के मुखारविंद, नवीन रथ पर श्री घटाटोप स्वरूप और दूसरे नवीन रथ पर श्री जटाशंकर और रथ पर ही नए स्वरूप श्री रूद्रेश्वर मुखारविंद शामिल होकर अपनी प्रजा का हाल जानने नगर भ्रमण पर निकलेंगे। सवारी के निकलने के पूर्व श्री महाकालेश्वर मंदिर के सभामंडप में सर्वप्रथम भगवान श्री चन्द्रमौलेश्वर का षोडशोपचार से पूजन-अर्चन कर भगवान की आरती होगी। इसके बाद रजत पालकी में विराजित अवन्तिका के महाराज भगवान श्री चन्द्रमौलेश्वर नगर भ्रमण की ओर रवाना होंगे।

इन मार्गों से निकलेगी सवारी मंदिर के मुख्य द्वार पर सशस्त्र पुलिस बल के जवानों द्वारा सलामी (गार्ड ऑफ ऑनर) दिया जाएगा। इसके बाद सवारी गुदरी चौराहा, बक्षी बाजार, कहारवाडी होते हुए रामघाट पहुंचेगी। रामघाट पर श्री चन्द्रमोलेश्वर व श्री मनमहेश का मोक्षदायिनी मां शिप्रा के जल से अभिषेक पूजन के बाद सवारी रामघाट से रामानुज कोट, मोढ की धर्मशाला, कार्तिकचौक, खाती का मंदिर, सत्यनारायण मंदिर, ढाबा रोड, टंकी चौराहा, छत्री चौक, पटनी बाजार, गुदरी चौराहा होते हुए श्री महाकालेश्वर मंदिर पहुंचेगी।

Related Post