Latest News

सीएम शिवराज बोले, मेरा लक्ष्य महिलाओं की आय 10 हजार रुपये प्रति महीना करना है

Neemuch headlines July 11, 2023, 11:19 am Technology

प्रदेश में महिला वर्ग को आकर्षित करने के लिए राज्य सरकार ने लाड़ली बहना योजना का दायरा और बड़ा कर दिया है।

योजना का दूसरा चरण 25 जुलाई से शुरू किया जाएगा। इस दिन से योजना के लिए आवेदन किए जा सकेंगे। याेजना में ऐसे परिवार भी शामिल किए जाएंगे जिनके पास ट्रैक्टर है। साथ ही 21 वर्ष तक की विवाहित लड़कियों को भी इस योजना का लाभ दिया जाएगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को इंदौर में लाड़ली बहना योजना के राज्य स्तरीय सम्मेलन में अपने चिर-परिचित में यह घोषणा की तो महिलाओं ने तालियों की गड़गड़ाहट से स्वागत किया। उन्होंने कहा यहां नहीं रूकना है मेरी बहनों, मेरा संकल्‍प है कि मध्‍य प्रदेश की हर बहन की आमदनी कम से कम 10 हजार रुपये महीना हो। महिलाओं के लिए सप्त क्रांति, पांच साल में आमदनी 10 हजार करने का लक्ष्य मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने प्रदेश में भाजपा के शासनकाल में महिलाओं के लिए अब तक शुरू की गई योजनाओं का जिक्र करते हुए इन्हें सप्त क्रांति का नाम दिया।

लाड़ली लक्ष्मी योजना से शुरू करके उन्होंने नगरीय निकाय और पंचायत चुनावों में महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत सीटों का आरक्षण, पुलिस की नौकरी में लड़कियों को आरक्षण, शिक्षक की नौकरी में 50 प्रतिशत आरक्षण, मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना, संपत्ति के पंजीयन में स्टाम्प ड्यूटी में छूट सहित लाड़ली बहना योजना तक के नाम गिनाए। अंत में उन्होंने कहा कि सातवीं क्रांति यह होगी कि अगले पांच साल में हम महिलाओं की आमदनी 10 हजार रुपये महीने तक करेंगे। इसके लिए स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से उनको रोजगार से जोड़ेंगे। बैंक से पैसा दिलाएंगे और केवल दो प्रतिशत ब्याज देना पड़ेगा। बाकी ब्याज हम भरेंगे।

इंदौर में सुपर कारिडोर पर बने विशाल डोम में रैंप पर चलते हुए मुख्यमंत्री ने सिंगल क्लिक से महिलाओं के बैंक खाते में लाड़ली बहना योजना की दूसरी किस्त के रूप में एक हजार रुपये भेजे। कई महिलाओं के मोबाइल पर कुछ देर बाद ही खाते में पैसे पहुंचने के मैसेज भी आ गए। सम्मेलन में हजारों महिलाएं मौजूद थीं। 12वीं में 70 प्रतिशत से ज्यादा अंक लाने वालों को मिलेगा लैपटॉप मुख्यमंत्री ने यह घोषणा भी की कि हायर सेकंडरी में 70 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले विद्यार्थियों को 26 जुलाई को लैपटाप दिए जाएंगे। सम्मेलन के दौरान मुख्यमंत्री ने लाड़ली बहना सेना को शपथ भी दिलाई। उन्होंने घोषणा की कि लाड़ली बहना सेना शासन-प्रशासन के साथ मिलकर काम करेगी और महिलाओं को शासन की योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए करेगी। अगर कोई किसी मासूम बेटी के साथ गलत व्यवहार करेगा तो उसे फांसी के फंदे पर लटका दिया जाएगा। महिलाओं ने मंच पर पहुंचकर मुख्यमंत्री को 101 फीट लंबी विशेष राखी भी भेंट की। एयरपोर्ट से गांधीनगर तक मुख्यमंत्री का रोड शो सम्मेलन से पहले मुख्यमंत्री ने एयरपोर्ट के सामने स्थित देवी अहिल्याबाई की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की।

इसके बाद एयरपोर्ट से गांधी नगर चौराहा स्थित कार्यक्रम स्थल तक रोड शो किया। इसमें कई महिलाएं शामिल रहीं। सम्मेलन में पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर, जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट, महापौर पुष्यमित्र भार्गव, राज्यसभा सदस्य कविता पाटीदार, सांसद शंकर लालवानी, विधायक मालिनी गौड़, रमेश मेंदोला, महेंद्र हार्डिया, आकाश विजयवर्गीय सहित अन्य जनप्रतिनिधि मौजूद थे। महिलाओं के लिए सप्त क्रांति, पांच साल में आमदनी 10 हजार करने का लक्ष्य मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने प्रदेश में भाजपा के शासनकाल में महिलाओं के लिए अब तक शुरू की गई योजनाओं का जिक्र करते हुए इन्हें सप्त क्रांति का नाम दिया।

लाड़ली लक्ष्मी योजना से शुरू करके उन्होंने नगरीय निकाय और पंचायत चुनावों में महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत सीटों का आरक्षण, पुलिस की नौकरी में लड़कियों को आरक्षण, शिक्षक की नौकरी में 50 प्रतिशत आरक्षण, मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना, संपत्ति के पंजीयन में स्टाम्प ड्यूटी में छूट सहित लाड़ली बहना योजना तक के नाम गिनाए। अंत में उन्होंने कहा कि सातवीं क्रांति यह होगी कि अगले पांच साल में हम महिलाओं की आमदनी 10 हजार रुपये महीने तक करेंगे। इसके लिए स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से उनको रोजगार से जोड़ेंगे। बैंक से पैसा दिलाएंगे और केवल दो प्रतिशत ब्याज देना पड़ेगा। बाकी ब्याज हम भरेंगे। कुलकर्णी नगर की स्वाति बशिवाल मुख्यमंत्री ने स्कूटी दी। रोड शो के दौरान हजारों की संख्या में गांव-गांव से आई बहनों ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को राखी भेंटकर और पुष्प वर्षा कर स्वागत किया।

Related Post